बाल और त्वचा भी देते हैं शरीर में आयरन की कमी के संकेत, ये बदलाव दिखने लगते हैं

बाल और त्वचा भी देते हैं शरीर में आयरन की कमी के संकेत, ये बदलाव दिखने लगते हैं

सेहतराग टीम

अपने शरीर को फिट रखने के लिए हमें पोष्टिक आहार की जरूरत है। अगर हम समय-समय पर आहार लेते रहेगें तो हमारा सेहत सुधरा रहेगा। पोष्टिक आहार हमारे शरीर को फिट रखने में मदद करता है। वो पोष्टिक आहार जो सभी पोषक तत्व औऱ खनिजों से युक्त हो वह आहार शरीर को लगता है। शरीर में एक भी पोषक तत्‍व की कमी आपके स्‍वास्‍थ्‍य पर बुरा असर डाल सकता है। ऐसे कुछ जरूरी पोषक तत्‍व हैं, जिनकी र्प्‍याप्‍त मात्रा शरीर में होना जरूरी है, जिनमें से एक आयरन है। लगातार थकान, सांस लेने में तकलीफ, चक्कर आना, अनियमित दिल की धड़कन, लगातार सिरदर्द, बालों पर असर, बेचैनी, चिंता और खराब प्रतिरक्षा आयरन की कमी के कुछ लक्षण हैं। यदि आपको इनमें से कुछ लक्षण महसूस होते हैं, तो डॉक्‍टरी सलाह लें और अपने शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने के लिए आयरनयुक्‍त खाद्य-पदार्थों और सप्‍लीमेंट्स का सेवन करें।

पढ़ें- जानें, क्यों अगले 60 सालों में भारत से खुद रफूचक्कर हो जाएंगे जानलेवा मच्छर

मानव शरीर के लिए आयरन एक आवश्यक पोषक तत्‍वों में से एक है। क्योंकि यह खून के उत्पादन में प्रमुख भूमिका निभाता है। यदि आपके शरीर में आयरन की कमी हो जाए, तो आप एनीमिया का शिकार हो सकते हैं। एनीमिया एक ऐसी स्थिति है, जब खून में लाल रक्त कोशिकाओं की पर्याप्त मात्रा का अभाव होता है, जो ऑक्सीजन ले जाने के लिए जिम्मेदार होते हैं। आयरन की कमी आपकी त्वचा और बालों को भी प्रभावित कर सकती है। आयरन की कमी क आपकी त्‍वचा, चेहरे और बालों पर कई लक्षण दिखाई देते हैं। आइए यहां हम आपको आयरन की कमी के त्‍वचा और बालों पर कुछ बदलाव बता रहे हैं, जो आपको यह पहचानने में मदद कर सकते हैं कि आपके में आयरन की कमी है।

शरीर में आयरन की कमी होने पर बालों और त्‍वचा में दिखते हैं ये बदलाव:

त्‍वचा का ड्राई और पीला पड़ना 

पीली त्वचा या चेहरे का पीला पड़ना, आयरन की कमी के सबसे आम संकेतों में से एक है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब आपके शरीर में आयरन की कमी होती है, तो यह अपने सीमित ऑक्सीजन को अधिक महत्वपूर्ण कार्यों, जैसे अंगों और अन्य शारीरिक ऊतकों को निर्देशित करने के लिए उपयोग करता है। जब आपकी त्‍वचा ऑक्सीजन से वंचित रहती है, तो वह ड्राई और कमजोर पड़ने लगती है। 

आयरन की कमी के कारण आपकी आंखो में काले घेरे भी आ सकते हैं। इसके अलावा आयरन की कमी त्‍वचा में खुली का कारण भी बन सकती है। 

बालों का अधिक झड़ना और रूखे बाल 

आयरन की कमी के गंभीर मामलों को बालों के झड़ने से जोड़ा गया है। वैसे तो हर रोज कुछ बाल धोने और ब्रश करने के दौरान झड़ना या टूटना पूरी तरह से सामान्य है। लेकिन अगर आप सामान्य से अधिक बालों का झड़ना देख रहे हैं, तो यह आयरन की कमी के कारण हो सकता है। इसके अलावा, आयरन की कमी के कारण आपके बाल रूखे बेजान हो सकते हैं और यह नाखूनों पर भी असर डाल सकता है। 

इसलिए अगर आपको थकान, कमजोरी, पैरों में दर्द और त्‍वचा व बालों में इस तरह की समस्‍याएं और बदलाव देखने को मिले, तो अपना हीमोग्‍लोबिन टेस्‍ट करवाएं। यह टेस्‍ट आपको यह जानने में मदद करेगा कि आपके शरीर में आयरन की कमी है या ये समस्‍याएं किसी अन्‍य कारण से हो रही हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

दांतों की कई समस्याओं से लेकर मानसिक तनाव को दूर करता है च्यूइंग गम, जानें इसके सभी फायदे

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।